Class Central is learner-supported. When you buy through links on our site, we may earn an affiliate commission.

Goldman Sachs

Goldman Sachs 10,000 Women के साथ, वित्तीय योजना के मूल सिद्धांत

Goldman Sachs via Coursera

Overview

Prepare for a new career with $100 off Coursera Plus
Gear up for jobs in high-demand fields: data analytics, digital marketing, and more.
यह मुफ़्त ऑनलाइन प्रोग्राम Goldman Sachs 10,000 Women संग्रह में उपलब्ध 10 पाठ्यक्रमों में से एक है, जो उन उद्यमियों के लिए बनाया गया है जो अपने बिज़नेस या व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं।

इस पाठ्यक्रम में, आप वित्तीय योजना के महत्व को समझेंगे और यह समझेंगे कि यह व्यवसाय के अवसरों का आकलन करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है। आप अपनी कंपनी के नकदी प्रवाह चक्र और व्यवसाय की वृद्धि और सफलता पर इसके प्रभाव पर विचार करेंगे।

आप Goldman Sachs 10,000 Women पूर्व छात्रों से नकदी प्रवाह विश्लेषण के लाभों के बारे में सुनेंगे, और उन अभ्यासों का पता लगाएंगे जो आपके नकद प्रवाह पूर्वानुमान को समझने, बनाने और व्याख्या करने में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

आप अपने व्यवसाय की नकदी प्रवाह आवश्यकताओं के पूर्वानुमान के लिए ज़रूरी कौशल विकसित करेंगे। पाठ के अंत तक, आप व्यवसाय के अवसरों का मूल्यांकन करने और भविष्य की वित्तीय चुनौतियों की भविष्यवाणी करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, ताकि आप अपने व्यवसाय के लिए रणनीतिक निर्णय ले सकें जैसे वह बढ़ता है।

इस पाठ्यक्रम में सभी अभ्यासों को पूरा करने के लिए, आपको अपने व्यवसाय से महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको अपने व्यवसाय के वित्त को समझने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप तैयारी में सहायता के लिए Goldman Sachs 10,000 Women पाठ्यक्रमों में से एक, ‘व्यावसायिक वित्त के मूल सिद्धांत’ को पूरा कर सकते हैं।

10,000 Women पाठ्यक्रम संग्रह वास्तव में ऑनलाइन सीखने का एक फ्लेक्सिबल अनुभव प्रदान करता है। आपके पास कार्यक्रम को किसी भी तरह से अपनाने की स्वतंत्रता है जैसे आपको ठीक लगे - अपनी सीखने की यात्रा को अपनी व्यक्तिगत व्यावसायिक विकास आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए कोई भी पाठ्यक्रम, या पाठ्यक्रमों का संयोजन लें। यदि आप सभी 10 पाठ पूरे करते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के सभी प्रमुख तत्वों का पता लगा पाएंगे और अपने व्यवसाय के विकास के लिए एक संपूर्ण योजना विकसित कर पाएंगे।

आप Goldman Sachs 10,000 Women संग्रह पृष्ठ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जहाँ अक्सर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी प्रदान किया गया है।

पाठ्यक्रम के दौरान आपको कुछ ऐसे शब्द और सन्दर्भ मिल सकते हैं जिन्हे समझाने की ज़रुरत हो। आपकी सहायता के लिए, एक सामान्य शब्दकोष (जनरल ग्लोसरी) और एक वित्तीय शब्दकोष (फाइनेंशियल ग्लोसरी) बनायी गयी है, जिसे आप किसी भी समय देख सकते हैं।

Syllabus

  • Goldman Sachs 10,000 Women के साथ, वित्तीय योजना के मूल सिद्धांत
    • इस पाठ में नकदी प्रवाह पूर्वानुमान और यह आपके व्यवसाय की सफलता को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है, इसके बारे में बताया गया है। इसके अभ्यास नकदी प्रवाह पूर्वानुमान को समझने और पूर्वानुमान में दी गई जानकारी का विश्लेषण करने में आपकी मदद करेंगे, जो आपकी भविष्य की नकदी प्रवाह ज़रूरतों का अनुमान लगाने और उसमें सुधार करने के लिए ज़रूरी है। पाठ का उद्देश्य है कि आप वित्तीय चुनौतियों की पहले से पहचान कर सकें, ताकि इससे निपटने के लिए आप अपनी व्यावसायिक रणनीति बना सकें। पाठ्यक्रम के दौरान आपको कुछ ऐसे शब्द और सन्दर्भ मिल सकते हैं जिन्हे और समझने की ज़रुरत हो। आपकी सहायता के लिए, एक सामान्य शब्दकोष (जनरल ग्लोसरी) और एक वित्तीय शब्दकोष (फाइनेंशियल ग्लोसरी) बनायी गयी है, जिसे आप किसी भी समय देख सकते हैं। इस पाठ्यक्रम के सभी वीडियो अभी अंग्रेजी सबटाइटल्स के साथ अंग्रेजी में उपलब्ध हैं। हिंदी अनुवाद का उपयोग करने के लिए, कृपया प्रत्येक वीडियो के नीचे स्थित 'डाउनलोड' फ़ंक्शन तक स्क्रोल करें और संबंधित फ़ाइल को चुनें।

Taught by

Goldman Sachs 10,000 Women

Reviews

Start your review of Goldman Sachs 10,000 Women के साथ, वित्तीय योजना के मूल सिद्धांत

Never Stop Learning.

Get personalized course recommendations, track subjects and courses with reminders, and more.

Someone learning on their laptop while sitting on the floor.