Class Central is learner-supported. When you buy through links on our site, we may earn an affiliate commission.

कोविड-19 के रोगियों का नैदानिक प्रबंधन - हल्के, मध्यम और गंभीर रोग की जांच और देखभाल

via OpenWHO

Overview

यह पाठ्यक्रम कोविड-19 रोगियों के नैदानिक प्रबंधन श्रंखला का हिस्सा है – कोविड-19 के हल्के, मध्यम और गंभीर रोगियों की देखभाल में प्रबंधन रणनीतियों का अवलोकन प्रदान करता है। 'कोविड-19 में प्रयोगशाला संबंधी विचार' और 'कोविड-19 में इमेजिंग' के तीन मॉड्यूल में जांच और निदान की चर्चा की गयी है। 'नाक प्रवेशनी और फेस मास्क के माध्यम से ऑक्सीजन थेरेपी' के साथ ऑक्सीजन के प्रशासन पर समर्पित ध्यान दिया गया है। प्रबंधन की चर्चा 'हल्के और मध्यम कोविड-19 का प्रबंधन,' 'गंभीर कोविड-19 का प्रबंधन' और 'कोविड-19 में सह-संक्रमण और रोगाणुरोधी का उपयोग’ में की गयी है। कृपया ध्यान दें कि कोविड-19 के लिए चिकित्सीय और रोगनिरोधी को कवर करने वाला एक अलग पाठ्यक्रम है, जो इस पाठ्यक्रम का पूरक है। (जल्द आ रहा है)

Photo credits: WHO/ Asad Zaidi

Syllabus

Course information

यह पाठ्यक्रम निम्नलिखित भाषाओं में भी उपलब्ध है:

English - नेपाली - Tiếng Việt - मैथिली - Русский - Казақ тілі

अवलोकन: कोविड-19 रोगियों के नैदानिक प्रबंधन की पाठ्यक्रम श्रंखला’ को कोविड-19 सर्वव्यापी महामारी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विकसित किया गया है। यह पाठ्यक्रम रोगियों की सुरक्षित, प्रभावी देखभाल के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करता है। प्रस्तुतियाँ नैदानिक प्रबंधन के सभी पहलुओं को संबोधित करती हैं, और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं: फेसिलिटी की तैयारी और वृद्धि योजना; स्वास्थ्य कार्यकर्ता संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण; इंटरफेसिलिटी स्थानांतरण; कोविड-19 के हल्के, मध्यम और गंभीर रूप से बीमार रोगियों का नैदानिक प्रबंधन; कोविड-19 के जेरियाट्रिक, गर्भवती और बाल रोगियों के लिए विशेष विचार; पुनर्वास; और नैतिकता और पैलिएटिव देखभाल। पाठ्यक्रम श्रंखला वीडियो व्याख्यान और डाउनलोड करने योग्य प्रस्तुतियों का उपयोग करती है, जिन्हें नवीनतम मार्गदर्शन और साक्ष्य के साथ अद्यतन किया गया है। प्रत्येक मॉड्यूल में 5-8 व्याख्यान होते हैं, और हर व्याख्यान में ज्ञान प्राप्ति का मूल्यांकन करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी शामिल है।.

यदि आप कोविड-19 के रोगियों के नैदानिक प्रबंधन के अन्य पहलुओं के बारे में जानना चाहें, तो कृपया इस पाठ्यक्रम श्रंखला के शेष मॉड्यूल देखें:

  • पाठ्यक्रम: कोविड-19 के रोगियों का नैदानिक प्रबंधन - सामान्य विचार
  • सीओवीआईडी ​​-19 के रोगियों का नैदानिक प्रबंधन: गंभीर रूप से बीमार रोगी के लिए प्रारंभिक दृष्टिकोण

  • पाठ्यक्रम: कोविड-19 रोगियों का नैदानिक प्रबंधन - कोविड-19 रोगियों का पुनर्वास

सीखने के उद्देश्य:

इस पाठ्यक्रम के अंत तक, प्रतिभागियों को निम्नलिखित में सक्षम होना चाहिए:

  • इस पाठ्यक्रम के अंत तक, प्रतिभागियों को निम्नलिखित में सक्षम होना चाहिए:
  • कोविड-19 के रोगियों के लिए सीने की इमेजिंग में संकेतों, तौर-तरीकों और विचारों पर चर्चा करना;
  • छाती के एक्स-रे, चेस्ट सीटी स्कैन और फेफड़ों के अल्ट्रासाउंड पर संदिग्ध हल्के, मध्यम, गंभीर और गंभीर कोविड-19 वाले रोगियों के लिए सामान्य इमेजिंग निष्कर्षों की पहचान करना;
  • रोगियों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए इमेजिंग सुरक्षा में सुधार के लिए संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण तकनीकों और विकिरण सुरक्षा उपायों का सम्बन्ध देखना;
  • ऑक्सीजन थेरेपी की ज़रूरत और उपयोग के संकेत समझाना;
  • संदिग्ध कोविड-19 के रोगियों के मूल्यांकन और प्रबंधन में पल्स ऑक्सीमेट्री का उचित उपयोग करना;
  • ऑक्सीजन थेरेपी की आवश्यकता वाले संदिग्ध कोविड-19 के लिए नाक प्रवेशनी या फेस मास्क के माध्यम से ऑक्सीजन थेरेपी शुरू करना;
  • कोविड-19 के रोगी को नैदानिक रूप से हल्के, मध्यम या गंभीर वर्गीकृत करना;
  • तेजी से बिगड़ने और गंभीर बीमारी के जोखिम कारकों की पहचान करना;
  • कोविड-19 के रोगी के लिए घरेलू देखभाल के लिए विचारों पर चर्चा करना जिसमें पुरानी चिकित्सा स्थितियों वाले रोगी, बच्चे और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं;
  • संदिग्ध जीवाणु सह-संक्रमण वाले कोविड-19 रोगियों में रोगाणुरोधी उपयोग के लिए संकेतों पर चर्चा करना, ऐंटीबायोटिक दवाओं के उदाहरण देना, और आहार को बंद करने या बदलने के लिए संकेतों की सूची बनाना; तथा
  • सामान्य तीव्र और पुराने संक्रमणों को पहचानना और प्रबंधित करना जो कोविड-19 के लक्षणों के साथ ओवरलैप हो सकते हैं या कोविड-19 रोगियों में सह-संक्रमित हो सकते हैं।

पाठ्यक्रम की अवधि: इस पाठ्यक्रम को पूरा करने में लगभग 3 घंटे लगेंगे।

प्रमाण पत्र: सभी क्विज़ में उपलब्ध कुल अंकों का कम से कम 80% स्कोर करने वाले प्रतिभागियों के लिए उपलब्धि प्रमाण पत्र का रिकॉर्ड उपलब्ध होगा। जिन प्रतिभागियों ने पाठ्यक्रम कम से कम 80% पूरा किया है, उनके लिए एक पुष्टिकरण प्रमाण पत्र भी उपलब्ध है। उपलब्धि का रिकॉर्ड प्राप्त करने वाले प्रतिभागी इस पाठ्यक्रम के लिए एक खुला बैज भी डाउनलोड कर सकते हैं। कैसे जानने के लिए यहां क्लिक करें।

"Clinical management of patients with COVID-19: Investigations and care for mild, moderate and severe disease", 2021 से हिंदी में अनुवादित। WHO कंटेंट और अनुवाद की सटीकता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। अंग्रेजी और हिंदी अनुवाद के बीच किसी भी विसंगति की स्थिति में मूल अंग्रेजी संस्करण बाध्यकारी और प्रामाणिक संस्करण होगा।

Course contents

  • मॉड्यूल 1: कोविड-19 में प्रयोगशाला के विचार:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: यह वर्णन करने में सक्षम होंगे(गी) कि SARS-CoV-2 की परीक्षण कब कि जाए; SARS-CoV-2 के लिए विभिन्न नैदानिक परीक्षणों का वर्णन कर सकेंगे(गी); और आमतौर पर कोविड-19 के रोगियों में देखी जाने वाली प्रयोगशाला असामान्यताओं का वर्णन कर लेंगे(गी)।
  • मॉड्यूल 2: कोविड-19 में इमेजिंग:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: कोविड-19 के रोगियों के नैदानिक मूल्यांकन में छाती की इमेजिंग की भूमिका को पहचानने में सक्षम होंगे(गी); विभिन्न फुफ्फुसीय इमेजिंग तौर-तरीकों की विशेषताओं का वर्णन कर सकेंगे(गी), और कोविड-19 के रोगियों के लिए नैदानिक इमेजिंग प्राप्त करने में विचार कर सकेंगे(गी); चेस्ट रेडियोग्राफी, चेस्ट सीटी और फेफड़ों के अल्ट्रासाउंड में कोविड-19 के रोगियों के लिए विशिष्ट इमेजिंग निष्कर्षों की पहचान कर पाएंगे(गी); रोगियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा में मदद करने के लिए चिकित्सा इमेजिंग में विकिरण सुरक्षा के सिद्धांतों को लागू कर पाएंगे(गी); और कोविड-19 में चेस्ट इमेजिंग का उपयोग करने वाले रोगियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की सुरक्षा में मदद करने के लिए संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों को लागू करने में सक्षम होंगे(गी)।
  • मॉड्यूल 3: ऑक्सीजन थेरेपी: नाक की लघुनलिकाएं और चेहरे के मास्क:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: कोविड-19 के रोगियों के लिए ऑक्सीजन थेरेपी की भूमिका की व्याख्या करने में सक्षम होंगे(गी); रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए पल्स ऑक्सीमेट्री की भूमिका का वर्णन कर सकेंगे(गी); ऑक्सीजन थेरेपी के लिए संकेतों का वर्णन कर सकेंगे(गी); नाक कैनुला और फेस मास्क के माध्यम से ऑक्सीजन थेरेपी शुरू करने की व्याख्या कर सकेंगे(गी); समझा सकेंगे(गी) कि नाक प्रवेशनी या फेस मास्क के माध्यम से दी जाने वाली ऑक्सीजन थेरेपी को कैसे टाइट्रेट किया जाता है।
  • मॉड्यूल 4: हल्के और मध्यम कोविड-19 का प्रबंधन: रोगसूचक उपचार, निमोनिया के लिए उपचार और आउट पेशेंट निगरानी:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: हल्के और मध्यम कोविड-19 के उपचार के विकल्पों का वर्णन करने में सक्षम हो जाएंगे(गी); तेजी से बिगड़ने, गंभीर बीमारी या कोविड-19 से मृत्यु के बढ़ते जोखिम के जोखिम कारकों पर चर्चा कर पाएंगे(गी); कोविड-19 के रोगियों की घरेलू देखभाल के लिए विचारों पर चर्चा कर पाएंगे(गी)।
  • मॉड्यूल 5: गंभीर कोविड-19 का प्रबंधन: गंभीर निमोनिया का उपचार:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: वयस्कों और बच्चों में गंभीर कोविड-19 की नैदानिक विशेषताओं का वर्णन करने में सक्षम हो जाएंगे; गंभीर कोविड-19 वाले वयस्कों और बच्चों के प्रबंधन पर चर्चा कर पाएंगे।
  • मॉड्यूल 6: सह-संक्रमण और कोविड-19 के लिए रोगाणुरोधी दवाओं का उपयोग:

    इस मॉड्यूल के अंत तक, आप: कोविड-19 के रोगियों में सह-संक्रमण का शीघ्र पता लगाने के महत्व का वर्णन करने में सक्षम हो जाएंगे(गी); सामान्य तीव्र सह-संक्रमणों के समुचित प्रबंधन का वर्णन कर सकेंगे(गी); पुराने संक्रमणों की रोकथाम और उपचार जारी रखने के महत्व की व्याख्या कर सकेंगे(गी); वर्णन करें कि संदिग्ध कोविड-19 वाले रोगियों को अनुभवजन्य रोगाणुरोधी चिकित्सा कब लिखनी है।

Reviews

Start your review of कोविड-19 के रोगियों का नैदानिक प्रबंधन - हल्के, मध्यम और गंभीर रोग की जांच और देखभाल

Never Stop Learning.

Get personalized course recommendations, track subjects and courses with reminders, and more.

Someone learning on their laptop while sitting on the floor.